डॉ अम्बेडकर उत्कृष्टता केंद्र (डीएसीई)

डीएसीई के संबंध में

डॉ अम्बेडकर उत्कृष्टता केंद्र (DACE) गुणवत्ता कोचिंग, व्यक्तित्व, व्यक्तित्व विकास और प्रतिस्पर्धी कौशल के अधग्राहिता के माध्यम से सीखने और उत्कृष्टता के लिए बेहतर अवसर प्रदान करके प्रतियोगी परीक्षाओं में अनुसूचित जाति (एससी) के छात्रों को सशक्त बनाने के लिए है। अनुसूचित जाति के छात्रों के समग्र विकास में डीएसीई महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इस योजना का उद्देश्य संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अनुसूचित जाति के छात्रों को उच्च गुणवत्ता वाली मुफ्त कोचिंग सुविधाएं प्रदान करना है। यह अच्छी गुणवत्ता वाली कोचिंग के माध्यम से अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों को सशक्त बनाएगा और उनके प्रतिस्पर्धी कौशल को बढ़ाने के लक्ष्य को पूरा करेगा।

मिशन:

उम्मीदवारों में अनुकूलन, निर्णयन और जानकारीयुक्त से संबंधित कौशल के माध्यम से सीखने, आत्मसात करने, प्रतिस्पर्धा करने और सफल होने के लिए संसाधनपूर्ण अवसरों को भंडार बनाना है। यह विशेष कोचिंग योजना यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा के लिए केवल अनुसूचित जाति के छात्रों को प्रदान की जाएगी।

दृष्टि:

अनुसूचित जाति के छात्रों को सेवा प्रदान करना और ईमानदारी, प्रतिबद्धता और सामाजिक न्याय के मूल्यों को स्थापित करना।

उद्देश्य:

केंद्र का मुख्य उद्देश्य अनुसूचित जाति के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं विशेष रूप से यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में सर्वोत्तम और मुफ्त कोचिंग सुविधाएं प्रदान करके सशक्त बनाना है।

प्रवेश प्रक्रिया का विवरण

छात्रों के लिए पात्रता मानदंड:

(i) उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री होनी चाहिए या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए।
(ii) आयु सीमा 21 से 37 वर्ष
(iii) भारतीय नागरिक
(iv) केवल अनुसूचित जाति के छात्र
(v) उम्मीदवार को भारत सरकार, राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों या किसी वित्तपोषण एजेंसी द्वारा किसी अन्य योजना से कोई मौद्रिक लाभ प्राप्त नहीं हुआ है।

चयन प्रक्रिया: मेरिट के अनुसार केंद्र द्वारा आयोजित सामान्य प्रवेश परीक्षा के माध्यम से। प्रवेश परीक्षा प्रत्येक प्रश्न में एक अंक के साथ 100 एमसीक्यू पर आधारित होगी। प्रवेश परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम नीचे दिया गया है:

(i) सामान्य अध्ययन (50 अंक): भारतीय इतिहास, भूगोल, भारतीय राजनीति, भारतीय अर्थव्यवस्था, विज्ञान और प्रौद्योगिकी सहित सामान्य विज्ञान, करंट अफेयर्स, खेल और सामान्य ज्ञान।
(ii) सामान्य अंग्रेजी (25 अंक)
(iii) संख्यात्मक योग्यता और तर्क (25 अंक)

महिला छात्र के लिए आरक्षण: कुल स्वीकृत सीटों का 33%। यदि पात्र महिला उम्मीदवारों की पर्याप्त संख्या आवेदन नहीं करती है, तो विश्वविद्यालय पुरुष / ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों को रिक्त सीटें आवंटित कर सकता है।

आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज:

1. एक पासपोर्ट आकार की तस्वीर
2. हस्ताक्षर की एक प्रति
3. आयु प्रमाण पत्र के प्रमाण की प्रति (मैट्रिक प्रमाण पत्र)
4. पहचान प्रमाण की प्रति (आधार कार्ड/वोटर कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/पासपोर्ट)
5. जाति प्रमाण पत्र की प्रति

पाठ्यक्रम की अवधि: एक वर्ष

हमसे संपर्क करें:

प्रो प्रशांत कुमार दास

कार्यक्रम समन्वयक

संपर्क विवरण:

फोन: 9366778797
ई-मेल: dace_tu@tripurauniv.ac.in

 
 

कुल विजिटर्स की संख्या : 4036095

सर्वाधिकार सुरक्षित © त्रिपुरा विश्वविद्यालय

अंतिम अद्यतनीकरण : 07/02/2023 02:02:18

रूपांकन एवं विकास डाटाफ्लो सिस्टम